Skip to main content

व्यथा



लाइट्स,,,, कैमरा,,,,, ऐक्शन,,,, और वो शुरू हो जाता है..

कभी सोचा है ,,वो कलाकार जो टीवी के ज़रिए लोगों के ड्रॉइंग रूम.. बेडरूम,, यहां तक कि आपके  दिलों तक पहुंच जाते हैं... हंसते हुए.. गाते हुए.. नाचते हुए,
 सबका मनोरंजन करते रहते हैं.. बिना थके.. बिना रुके.. बिना शिकायत करे..बिना नियम के,, दिन हो या रात लगातार शूटिंग करते हैं.. पर अब तो सब बंद है.. अब शूटिंग नहीं हो रही.. जानते हैं अब वो सब क्या कर रहे हैं,,?

अब डर रहे हैं.. उनके चेहरे से हंसी गायब है.. गाने की हिम्मत नहीं हो रही.. पैर थिरकने की बजाए सुन्न पड़े हैं..

आगे क्या होगा.. ? ज़िंदा कैसे रहेंगे..? दूध का बिल.. महीने का राशन.. घर का किराया.. बिजली का बिल.. गैस का बिल.. बच्चों की फ़ीस...और भी ढेर सारी ज़िम्मेदारियों का क्या होगा ,,,?

वो डरा हुआ है ,,,,क्यों,,,?

क्यूंकि उसकी  भी एक सामान्य इंसान जैसी ज़रूरतें होती हैं..।

आप कहेंगे कि डर कैसा.. शूटिंग शुरू होगी तो सब सामान्य हो जाएगा.. और लोगों के काम भी तो बंद हैं.. वो लोग भी अपने ऑफिस.. अपनी दुकान.. अपनी फैक्टरी खुलने का इंतजार कर रहे हैं.. जैसे ही सब खुलेगा.. काम शुरू होगा.. पैसा आएगा.. धीरे धीरे सब ठीक हो जाएगा.. इसमें इतना डरने की क्या बात है.. देखो भाई वैसे तो कलाकार से ज़्यादा स्वाभिमानी और निडर कोई नहीं होता.. चाहे उसके दिल पे कुछ भी गुज़र रही हो.. इसी स्वाभिमान की वजह से वो किसी से कोई शिकायत नहीं करता.. न काम की.. न सम्मान की.. न पैसे की.. और कई बार आत्महत्या तक कर लेता है.. सुना है स्वाभिमानी लोग जब लड़ते लड़ते हार जाते हैं.. तो स्वाभिमान के लिए ख़ुद को ख़तम कर लेते हैं.। 

इसलिए मुझे अब डर लगता है.. मैं भी एक स्वाभिमानी कलाकार हूं.. मेरा भी परिवार है बच्चे हैं.. 

आपका ऑफिस खुलेगा तो आपको पिछला बकाया और अगले महीने की सैलरी मिल जाएगी.. आपकी दुकान खुलेगी तो पहले ग्राहक से ही आपकी आमदनी शुरू हो जाएगी.. लेकिन हम शापित कलाकारों को काम करने के तीन महीने बाद पेमेंट मिलता है.. 

ये कहां होता है???

अरे भाई इतना क्यूं चौंक गए.. यहीं भारत में होता है.. मुंबई में.. अरे! ये सच है भाई...

अगर हमने जनवरी में काम किया तो पेमेंट तीन महीने बाद मई में मिलेगा.. तब तक हम अपने चेहरे पे मुस्कुराहट का भाव लिए.. दूध वाले को.. राशन वाले को.. गैस वाले को.. बिजली वाले को.. मकान मालिक को समझाते रहते हैं, मनाते रहते हैं.. इसी को अपनी ज़िन्दगी मानकर हंसते हैं, मुस्कुराते हैं, गाते हैं.. नाचते हैं.. सबका दिल बहलाते हैं.. पर अब दिल बैठा जा रहा है.. दिसंबर में जो काम किया था उसका पैसा अप्रैल में मिलना था.. प्रोड्यूसर का ऑफिस बंद है तो उसने ऑनलाइन पैसा भेजने से भी मना कर दिया..

ऊपर शिकायत क्यूं नहीं करते??? किससे कहें भाई.. ऊपर कोई नहीं है..

जनवरी से लेकर अभी तक जो कुछ था उसी से काम चला अब पैसा ख़तम हो रहा है.. बंद की वजह से दिसंबर का पेमेंट कब तक मिलेगा..पता नहीं.. आगे शूटिंग कब शुरू होगी.. पता नहीं.. शुरू होगी तो अभी भी क्या तीन महीने वाला श्राप ही लागू रहेगा कि प्रोड्यूसर इससे भी ज़्यादा महीने वाला कोई नया नियम ले आएंगे.. पता नहीं.. हम लोगों की एसोसिएशन???

भाई है तो ,,पर.. आज तक कुछ क्यों नहीं हुआ ?,, पता नहीं... !!
 
हर बार आत्महत्या से ही नहीं मरता कलाकार.. ग्लानि से भी मरता है..  काम न मिलने की छटपटाहट से भी मरता है.. परिवार की उम्मीदों से भी मरता है..
और हां.. डिप्रेशन.. हार्ट अटैक.. कैंसर और भूख से भी मरता है कलाकार... 

जब एक कलाकार भी औरों की तरह सामान्य मौत मर सकता है... तो औरों की तरह सामान्य ज़िन्दगी क्यों नहीं जी सकता... औरों की तरह हर महीने अपना पैसा क्यूं नहीं पा सकता!!!?

प्रोड्यूसर सर,, जानता हूं आप हमारी तरह मजबूर नहीं हैं.. आप पैसे वाले हैं .. आपकी तरफ़ ही उम्मीद से देख रहे हैं कलाकार कि कब हमारा पैसा मिलेगा..

और आप ,,,?? अरे आप तो हम आर्टिस्टों के लीडर हैं सर.. आपकी तरफ़ भी उम्मीद से देख रहे हैं कि आप हमारे लिए कब आवाज़ उठाएंगे..

और आप ,,,??,,.आप तो देश के लीडर हैं, क्या आप हमारी सुनेंगे मंत्री जी...!!!

आप सब भी स्वाभिमानी तो होंगे न सर.. एक स्वाभिमानी दूसरे स्वाभिमानी के लिए इतना तो कर ही सकता है.. कि वो ज़िंदा रहे.. कम से कम अपनी कला के लिए.. अपने अंदर के कलाकार के लिए.. नहीं कर सकते सर !!!!??.. तो हमारे लिए इतनी प्रार्थना कर देना.. हम भले मर जाएं, हे ईश्वर!.. पर हमारा स्वाभिमान जिंदा रहे...


Comments

Popular posts from this blog

Waiting for quinowin

जबसे होश संभाला है मुझे  पिताजी के इतना करीब रहने का मौका कभी नही मिला जितना कि पिछले पांच छः महीने  से मिला है। वैसे भी हमारा रिश्ता साजन फ़िल्म के कादर खान और सलमान भाई वाला बिल्कुल नही है। शेर के सामने बकरी वाला  है। पर  जबसे कोरोना का संकट आया है वो काफी पोजेटिव रहते हैं और मेरे कहानी में दिलचस्पी को देखते हुए प्रोटोकॉल तोड़कर रोज कुछ न कुछ सुनाते रहते हैं । कभी मुहावरा फेंक देते हैं तो कभी इमरजेंसी के  किस्से सुनाने लगते है। बेचारे करे भी तो क्या बंद कमरे में और तो कोई मिल नही  रहा जिससे वो कुछ बतिया सके। मेरे साथ उन्हें भी कैद मिल गई है । दीवाली के बाद किसी कारण से घर गया था वापसी में मम्मी पापा भी आ गए और तब से यहां फंसे हुए हैं ।  रोज शाम को पापा जी पुराने किस्से सुनाते रहते है।    कभी सिमरिया में गंगा पर राजेंद्र पल बनने की कहानी कि जब नेहरू जी पुल का उद्घाटन करने आये थे तब कैसी भगदड़ मची थी और कितने लोग उस भीषण गर्मी में पानी के बिना मर गए थे ।  इतनी भीड़ थी कि पानी ब्लैक में बिक रहा था फिर पुल बनने का दुष्परिणाम-  गंगा की धार मुड़ गई थी और रास्ता छोड़ दिया था , सरकार ने उस बारे मे

घोस्ट राइटर

               शहरों में बारिश  त्योहार की तरह प्रवेश लेता है लोग उसका जश्न मनाते हैं । गर्मी खत्म हो जाती है हल्की हलकी बारिश होती रहती है ऐसे में शराब का लुत्फ मिल जाये तो ज़िन्दगी जन्नत हो जाती है। ऐसे समय मे ही वो यहां आया था । उसका परिवार दूर किसी गांव में रहता था । और उनसे उसका संपर्क लगभग टूट  गया था। वो बहुत कम बार अपने गांव गया था और उसकी स्मृतियां भी कोई खास सुखद नही थी।  पिता प्रॉपर्टी डीलिंग में बेशुमार पैसा कमाते थे। ये अपने पिता से कुछ भी पूछता तो वो पूछते कितने पैसे चाहिए बता दे बाकी सवालों का जवाब देने का मेरे पास वक्त नही है। और दारू या पैसे के नशे में मां की जबरदस्त पिटाई करते थे। उसकी मां बहुत खूबसूरत थी ।वो आठ दस साल का था जब उसके पिता जी मां को पीट रहे थे इसने दारू की बोतल से बाप का सर तोड़ दिया था और सारे पैसे फेंक कर देहरादून चला आया। फिर जब एक बार उसे मां की बहुत याद आई तो वो वापस अल्मोड़ा गया पर अपनी मां से मिल नही पाया शायद पिता की पिटाई से वो चल बसी थी । उसने एकाकी जीवन जिया था ज़िंदा रहने के लिए उसे काफी संघर्ष और जद्दोजहद  से गुजरना पड़ा था ।  उसने

क्वारंटाइन

आप इतनी बुजुर्ग हैं, इसके बाद भी आपने घर से चोरों को कैसे भगाया? दादी ने हंसते हुए कहा- ऐसा हुआ कि मैं नीचे हॉल में सोई थी। चोर खिड़की से घर में घुसे। उन्होंने मुझे लात मारकर उठाया। मैं उठी, लेकिन हड़बड़ाई नहीं। चोरों ने पूछा, माल कहां रखा है? तिजोरी किधर है? घर के बाकी मेंबर कहां सोएं हैं? मैंने बिना देर किए तुरंत कहा, सभी पैसा, जेवर लेकर खेत में बने फॉर्म हाउस में रहने गए हैं बेटा। मैं घर में अकेली हूं।  और हां, जाते समय साबुन से हाथ धोकर जाना। कोरोना होने के कारण मुझे यहां क्वारंटाइन किया गया है।